WhatsApp पर करें Uber Cab Ride की बुकिंग; अब हर कोई कर सकेगा Book

Uber Cab, WhatsApp

उबर कैब की व्हाट्सअप से साझेदारी से आम लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। (Photo- Indian Express File)

देश में लोगों के टेक्नोसेवी होने के साथ ही उससे जुड़ी सेवाओं का प्रचलन भी खूब तेजी से बढ़ रहा है। इसी कड़ी में नया काम यह हुआ है कि देश में उबर कैब सर्विस की बुकिंग अब व्हाट्सअप पर भी होगा। यानी ग्राहक जल्द ही व्हाट्सएप का उपयोग करके कैब की सवारी बुक करा सकेंगे। हाल ही में दोनों कंपनियों के बीच इसको लेकर साझेदारी हुई है।

उबर कैब (Uber Cab) की ओर से बताया गया कि, “उबर (Uber) और व्हाट्सएप (WhatsApp) ने गुरुवार को भारत में एक साझेदारी की घोषणा की, जिससे लोग उबर के आधिकारिक व्हाट्सएप चैटबॉट (WhatsApp chatbot) के माध्यम से उबर की सवारी बुक कर सकते हैं। इससे अब उबर कैब की बुकिंग को व्हाट्सएप संदेश भेजने जितना आसान बना देगा।”

: खास बातें :
कंपनी ने कहा है कि वॉट्सऐप के साथ इस इंटीग्रेशन (Integration) से राइडर्स (Riders) को अब उबर ऐप डाउनलोड करने या इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी

उपयोगकर्ता पंजीकरण (Registration), सवारी की बुकिंग (Booking) और यात्रा रसीद पाने से लेकर व्हाट्सएप चैट इंटरफेस (WhatsApp Chat Interface) के भीतर सब कुछ प्रबंधित (Managed) किया जाएगा

उबर ने यह भी कहा कि मेटा (META- जिसे पहले फेसबुक कहा जाता था) के स्वामित्व वाले बेहद लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के साथ कंपनी का एकीकरण वैश्विक स्तर पर किया जाएगा। फिलहाल इसे पायलट आधार पर में शुरू किया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि जल्द ही इसका विस्तार अन्य भारतीय शहरों में किया जाएगा।

कंपनी ने कहा है कि वॉट्सऐप के साथ इस इंटीग्रेशन (Integration) से राइडर्स (Riders) को अब उबर ऐप डाउनलोड करने या इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। इसमें कहा गया है, “उपयोगकर्ता पंजीकरण (Registration), सवारी की बुकिंग (Booking) और यात्रा रसीद प्राप्त करने से लेकर व्हाट्सएप चैट इंटरफेस (WhatsApp Chat Interface) के भीतर सब कुछ प्रबंधित (Managed) किया जाएगा।”

यदि आप व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं, तो आप तीन तरीकों में से एक में ऐप के माध्यम से उबर की सवारी बुक कर सकते हैं। पहला तरीका है उबर के बिजनेस अकाउंट नंबर पर संदेश भेजकर;  दूसरा तरीका है एक क्यूआर कोड स्कैन करके; और तीसरा तरीका है Uber WhatsApp चैट खोलने के लिए सीधे किसी लिंक पर क्लिक करके।

एक बार ऐसा करने के बाद आपको पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ (Pick-UP and Drop-Off) स्थान बताने के लिए कहा जाएगा। उबर ने कहा कि इससे आपको किराए और ड्राइवर के आगमन का अपेक्षित समय की जानकारी पहले ही मिल जाएगी।

READ: FACEBOOK से META में बदलाव: तकनीक के हवाले REAL WORLD

ALSO READ: Elon Musk ने रखी शर्त, टेस्ला की कारें चाहिए तो सरकार टैक्स घटाए

कंपनी ने कहा कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले राइडर्स को वही सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस प्रोटेक्शन मिलेंगे, जो सीधे उबर ऐप के जरिए ट्रिप बुक करने पर मिलते हैं। बुकिंग पर उन्हें ड्राइवर का नाम और ड्राइवर की लाइसेंस प्लेट की जानकारी दी जाएगी। वे पिकअप प्वाइंट के रास्ते में चालक के स्थान को ट्रैक करने में सक्षम होंगे। कंपनी ने कहा कि वे एक नंबर का उपयोग करके ड्राइवर से गुमनाम रूप से बात करने में भी सक्षम होंगे।

कंपनी ने कहा है कि हालांकि अभी व्हाट्सएप के जरिए उबर की सवारी बुक करने का विकल्प केवल अंग्रेजी में उपलब्ध होगा, जल्द ही इस फीचर का विस्तार अन्य भारतीय भाषाओं में भी किया जाएगा।

यह सेवा व्हाट्सएप के बिजनेस प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है। इसका उद्देश्य भारत में उबर की गतिशीलता पेशकशों तक पहुंच का विस्तार करना है, जो यूएस-आधारित कंपनी के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय बाजारों में से एक है।

The Center for Media Analysis and Research Group (CMARG) is a center aimed at conducting in-depth studies and research on socio-political, national-international, environmental issues. It provides readers with in-depth knowledge of burning issues and encourages them to think deeply about them. On this platform, we will also give opportunities to the budding, bright and talented students to research and explore new avenues.

Leave a Reply

Your email address will not be published.