About

CMARG एक शोध केंद्र है, जिसका उद्देश्य सामाजिक-राजनीतिक, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय, पर्यावरण, आर्थिक और सांस्कृतिक मुद्दों पर गहन अध्ययन और नई जानकारियों की खोज करना है। इसके अलावा केंद्र पड़ोसी देशों के साथ भारत के सामाजिक और सांस्कृतिक संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकास के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण करता है।

मैं संजय दुबे हूं, हमारा एक उद्देश्य नए छात्र-छात्राओं को मीडिया के बदलते स्वरूप से परिचित कराने के साथ-साथ उनमें नई जानकारियों के प्रति उत्सुकता पैदा करने और उनकी खोज करने की ललक पैदा करना भी है। इसके लिए हम समय-समय पर विशेषज्ञों को बुलाकर कार्यशाला का भी आयोजन करेंगे। इस कार्य में हमारे साथ हमारे पेशे से जुड़े हमारे मित्र और सहयोगी भी हैं। मैं पिछले करीब 20 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र में हूं। CMARG जैसे शोध केंद्र और अपने रचनात्मक भावों और विचारों को अभिव्यक्त करने का मंच ‘अपनी लेखन मंडली’ का संस्थापक, संचालक और निदेशक हूं।

इन दोनों केंद्रों के संचालन के अलावा मैं एक बड़े मीडिया संस्थान से जुड़ा हुआ हूं। इसके पहले मैं कई वर्षों तक हिंदी दैनिक अमर उजाला, कॉम्पैक्ट, गांव कनेक्शन, समय जगत, ताजा समाचार, अग्निचक्र, सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (CFAR),हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज (इलाहाबाद विश्वविद्यालय), प्रोजेक्ट ऑफ माइनॉरिटिज अफेयर्स (भारत सरकार), सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज (इलाहाबाद विश्वविद्यालय), मार्केट टाइम्स टीवी प्राइवेट लिमिटेड (बिजनेस टीवी चैनल) आदि से जुड़ा रहा हूं।